मुख्यमंत्री ने चंद्रपुर विधानसभा के कलमा बैराज के प्रभावित किसानों को 22.78 करोड़ रूपए की भू-अर्जन मुआवजा राशि का किया वितरण,

वर्षों से लंबित मुआवजा मिलने से किसान के चेहरे पर आई खुशी की लहर,

सिंचाई के लिए कलमा बैराज के दोनों तटों पर मेगा लिफ्ट सिंचाई योजना प्रस्तावित,

15000 हेक्टेयर में हो सकेगी सिंचाई

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा(हाईटेक न्यूज ) 22 जुलाई 2021 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कलमा बैराज से प्रभावित जांजगीर-चांपा जिले के चन्द्रपुर इलाके के 314 किसानों को भू-अर्जन मुआवजा के रूप में 22.78 करोड़ रूपए की राशि के चेक का वितरण करते हुए सभी किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मुआवजा वितरण का यह वर्चुअल कार्यक्रम आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित हुआ। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। कार्यक्रम में जलसंसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि कलमा बैराज का निर्माण जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम कलमा तथा रायगढ़ जिले के ग्राम बरगांव के मध्य महानदी पर 377.42 करोड़ रूपए की लागत से कराया गया है। इसका निर्माण फरवरी 2011 में शुरू किया गया था और मार्च 2016 में यह बैराज बनकर तैयार हुआ। बैराज के निर्माण से जांजगीर-चांपा जिले के 13 गांव के 682 किसानों की 97.89 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई थी। उन्होंने 314 किसानों के काफी अर्से से लम्बित मुआवजा प्रकरण के निराकरण के लिए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, जलसंसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, विधायक श्री रामकुमार यादव सहित जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि किसानों की बेहतरी और उनके मुद्दों को प्राथमिकता से निराकृत करना, छत्तीसगढ़ सरकार की प्राथमिकता है और इस काम में छत्तीसगढ़ सरकार की पूरी टीम लगी हुई है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने किसानों के भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों के निदान एवं मुआवजा राशि के वितरण के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि भू-अर्जन का यह मामला वर्षों से लंबित था, जिसका निदान छत्तीसगढ़ सरकार ने किया है। आज किसानों को मुआवजा राशि मिल रही है, यह हम सब के लिए खुशी की बात है। जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि इस बैराज से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिले, इसको लेकर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में जलसंसाधन विभाग द्वारा बैराज के दोनों तटों पर मेगा लिफ्ट एरीगेशन प्रोजेक्ट प्रस्तावित किया गया है। इससे 15 हजार हेक्टेयर से अधिक रकबे में किसानों को जलापूर्ति हो सकेगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार गरीब किसान और श्रमिकों के हित में कार्य कर रही है। इनके कल्याण के लिए अनेक योजनाए संचालित है। इसी कड़ी में आज कलमा बैराज से प्रभावित भूमि स्वामिओं के लंबित मुआवजा भुगतान के प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण मुआवजा राशि का वितरण किया गया । उन्होंने कहा कि जांजगीर-चांपा जिले के विकास के लिए कार्य करने वालों की टीम बन गई है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ और शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता से विकास किया जाएगा।

विधायक श्री रामकुमार यादव ने कहा कि जिले के वरिष्ठ जन प्रतिनिधियों के सतत प्रयास से कलमा बैराज का लंबित मुआवजा प्रकरण का आज निराकरण संभव हुआ। इससे किसानों के चेहरे पर खुशी नजर आ रही है। उन्होंने अधिग्रहित भूमि के मुआवजे से लाभान्वित किसानों से अनुरोध कर कहा कि वे प्राप्त राशि का उपयोग परिवार की शिक्षा और उन्नति में निवेश करें।

कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इस बरॉज के निर्माण की लागत 1 अरब, 82 करोड़, 2 लाख, 86 हजार रूपए है। बरॉज के निर्माण से 13 गावों के लगभग 654 किसानों ने अपनी जमीन देकर महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विभिन्न कारणों से लगभग 300 किसानों का मुआवजा निर्धारण में विभिन्न कारणों से विलंब हो रहा था। जिसे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्ग दर्शन में जांजगीर-चांपा जिला प्रशासन द्वारा यथाशीघ्र कार्यवाही कर पात्र सभी प्रभावितों के मुआवजा प्रकरणों का निराकरण कर मुआवजा राशि – 22 करोड़ 78 लाख, 90 हजार रूपए का वितरण किया जा रहा है। जिले के उद्योगों और पावर कंपनियों को जल प्रदाय किया करने से राजस्व की प्राप्ति होगी। उन्होंने कहा कि आस-पास के गांवों में भूजल स्तर में वृद्धि होने से ग्रामीणों को निस्तारी एवं स्वयं के साधन से सिंचाई का लाभ भी मिल सकेगा।
कार्यक्रम से बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग भी वर्चुअल जुड़कर शामिल हुए।
कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनिता चन्द्रा, पूर्व विधायक श्री मोतीलाल देवागंन, श्री रवि पाण्डे, श्री अर्जुन तिवारी, इंजीनियर श्री रवि पांडेय, श्रीमती रश्मि गबेल, श्री दिनेश शर्मा, श्री रवि भारद्वाज, श्री चोलेश्वर चन्द्राकर, श्रीमती तुलसी साहू ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में एसपी श्री प्रशान्त कुमार ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह ठाकुर, सदस्य श्री राजकुमार साहू, डभरा जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पत्रिका दयाल, श्री शिशिर द्विवेदी, संतोष शर्मा, हितग्राही किसान, जनप्रतिनिधि , गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिला पंचायत सभाकक्ष में पशुधन विकास स्थाई समिति की बैठक 28 जुलाई को आयोजित

Fri Jul 23 , 2021
जिला पंचायत सभाकक्ष में पशुधन विकास स्थाई समिति की बैठक 28 जुलाई को आयोजित (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा(हाईटेक न्यूज ) 23 जुलाई, 2021 जिला पंचायत की पशुधन विकास स्थाई समिति की बैठक 28 जुलाई को दोपहर 12 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में पशुधन […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo