भाई के हत्यारे को आजीवन कारावास एवं सश्रम कारावास की सजा

भाई के हत्यारे को आजीवन कारावास एवं सश्रम कारावास की सजा

द्वितीय अपर जिला सत्र न्यायाधीश डॉ ममता भोजवानी का फैसला

(अशोक कुमार अग्रवाल)

सक्त़ी(हाईटेक न्यूज़) 09सितंबर 2023 अपर जिला एवं सत्र न्यायालय के एजीपी. ऋषिकेश चौबे से मिली जानकारी के अनुसार दिनांक 26.5.022 को रिपोर्टकर्ती श्रीमती संतोषी बाई ने थाना जैजैपुर में सूचना दिया कि उसके पति तथा जेठ नंदकुमार हमेशा छोटी-छोटी बात पर लड़ाई झगड़ा होते रहते हैं 2 दिन पहले जेठ नंद कुमार ग्राम तुषार उसके घर में दो कट्टी चावल और 5000 रु उसके सामने से उठाकर घर ले गया था दिनांक 25.5. 2022 को शाम लगभग 5:00 बजे उसका पति छोटेलाल के द्वारा अपने जेठ को घर से चावल और पैसा क्यों ले गए हो कहने पर वह उसके पति को गाली गलौज कर झगड़ा किया था, उसके बाद वह अपने पति छोटेलाल एवं उसका लड़का सब खाना खाकर रात्रि के समय घर के बाहर आंगन में एक ही खाट पर सोए थे तभी रात्रि लगभग 1:00 बजे उसका जेठ आरोपी नंदकुमार आया तथा बगल में सो रहे उसके पति छोटे लाल की गर्दन में फरसा मार कर चोट पहुंचाया पति के चिल्लाने पर वह उठ गई और देखी कि उसका जेठ नंद कुमार उसके पति को फरसा से मार रहा था पति ने रोकने का प्रयास किया उसके दाएं हाथ में भी गहरा चोट लगा वह अपने बच्चों को लेकर उठी तो नंद कुमार उसे मारने के लिए दौड़ाया तब वह वहां से भागी और आसपास के घर में जाकर लोगों को सूचना दी प्रार्थियकी उक्त सूचना के आधार पर थाना जैजैपुर में मर्ग रिपोर्ट लिखा गया तथा प्रकरण में जांच प्रारंभ किया गया गवाहों का बयान लिया गया, आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 89/2022 धारा 302 भारतीय दंड संहिता के तहत प्रथम सूचना पत्र लिखा गया लाश का पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम किया गया अभियुक्त नंद कुमार को गिरफ्तार कर बयान लिया गया तथा प्रकरण में प्रयुक्त लोहे का फरसा एवं कपड़ा आरोपी से जप्त किया गया। पूरे जांच के पश्चात चालान न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी जैजैपुर के न्यायालय में पेश किया गया कमीटल बाद केस द्वितीय अपर सत्र न्यायालय शक्ति में चला। शासन की ओर से कुल 11 गवाहों को अदालत में पेश किया गया। आरोपी का कहना था कि मृतक की पत्नी का प्रेम संबंध एक लड़के के साथ था जिसकी जानकारी आरोपी के छोटे भाई मृतक छोटेलाल को हो गई थी, संतोषी अपने पति को छोड़कर लड़के के साथ चली गई थी, उक्त लड़के ने मृतक छोटेलाल को जान से मारने की धमकी दिया था, आरोपी को झूठा फसाया गया है, उसने हत्या नहीं किया है वह निर्दोष है। शासन की ओर से यह बताया गया कि आरोपी द्वारा लोहे के फरसा से अपने भाई की हत्या किया गया है आरोपी के द्वारा हत्या किए जाने का पर्याप्त सबूत है आरोपी को कठोर से कठोर दंड से दंडित करने का निवेदन किया गया, दोनों पक्षों को सुनने के पश्चात द्वितीय अपर सत्र न्यायालय के पीठासीन अधिकारी डॉक्टर ममता भोजवानी ने दिनांक 7.9.2023 को निर्णय सुनाते हुए आरोपी नंदकुमार को धारा 302 भारतीय दंड विधान के लिए आजीवन कारावास एव 5000 रु .के अर्थदंड से धारा 25,27 आर्म्स एक्ट में 3 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1000 के अर्थदंड तथा 4 वर्ष के सश्रम कारावास एवं 1500 रु.के अर्थदंड से दंडित किया है छ. ग. शासन की ओर से शासकीय अधिवक्ता/ अपर लोक अभियोजक ऋषिकेश चौबे ने पैरवी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का 10 सितंबर को होगा शुभारंभ

Sat Sep 9 , 2023
दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का 10 सितंबर को होगा शुभारंभ (अशोक कुमार अग्रवाल) सक्ती (हाईटेक न्यूज) 09 सितम्बर 2023 खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक 2023 का आयोजन किया जा रहा […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo