ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना,
आॅनलाईन आवेदनों के निराकरण मे जांजगीर-चांपा जिले का राज्य में प्रथम स्थान ,

ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना,
आॅनलाईन आवेदनों के निराकरण मे जांजगीर-चांपा जिले का राज्य में प्रथम स्थान ,

वर्ष 2020 में अब तक 1,85,124 आवेदनों का हुआ निराकरण ,

(अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा 29 दिसंबर 2020 राज्य सरकार द्वारा शासकीय सेवाएं आॅनलाईन माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना प्रारंभ की गयी हैं। इस परियोजना के माध्यम से आय, जाति, निवास, विवाह, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र सहित 99 से अधिक विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए आॅनलाईन आवेदन स्वीकार किया जाता है। चिप्स के ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर श्री सुनील कुमार साहू ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले में 01 जनवारी 2020 से अब तक प्राप्त 2,00,109 प्राप्त आॅनलाईन आवेदनों में से 1,85,124 आवेदनों का निराकरण किया गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा आॅनलाईन आवेदन जांजगीर-चाम्पा जिले में प्राप्त हुए थे। सबसे ज्यादा निराकरण भी विभाग के अधिकारियों द्वारा किया गया। जिसके फलस्वरूप आवेदनों के निराकरण में भी जिला प्रथम स्थान पर है। चिप्स के ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने बताया कि विभिन्न सेवाओं के लिए अब लोगों को शासकीय कार्यालयों तक आने की आवश्यकता नही है। घर से ही मोबाईल अथवा कम्प्यूटर इन्टरनेट के माध्यम से अथवा नजदीक के सामान्य सेवा केन्द्र अथवा इन्टरनेट कैफे के माध्यम से आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेजों को स्केन कर संबंधित कार्यालय को प्रेषित किया जाता है। आवेदन जमा होने की जानकारी तथा निराकरण अथवा कार्यवाही की जानकारी भी आवेदक की पंजीकृत मोबाईल नंबर पर मिल जाती है। आवेदन के निराकरण होने पर डिजिटल सर्टिफिकेट भी इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ने बताया कि जिले में लगातार 3 साल से समस्त जिलों की तुलना में सर्वाधिक आवेदन दर्ज किया गया। समय सीमा में निराकरण की स्थिति भी सर्वोच्च है। ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के माध्यम से जिले में लोगों को बिना शासकीय कार्यालय जाए जाति, आय, निवास, विवाह प्रमाण पत्र, सीमांकन नामांतरण, बँटवारा, नगरीय निकायो में गुमास्ता, भवन निर्माण, समस्त प्रकार के पेन्शन, वन विभाग, कृषि विभाग, नाप तौल विभाग, उद्यानिकी विभाग, पॉलीटेक्निक कॉलेज, आईटीआई इत्यादि विभाग के आवेदन ऑनलाइन ही लोक सेवा गारंटी योजना के तहत निराकृत किए जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान भी विवाह हेतु अनुमति प्रमाण पत्र व अन्य आवेदनो के निराकरण के मामलों में जांजगीर चाम्पा जिला अव्वल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राम वन - गमन पर्यटन परिपथ<br>शिवरीनारायण की पावन भूमि पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा,

Tue Dec 29 , 2020
राम वन – गमन पर्यटन परिपथशिवरीनारायण की पावन भूमि पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा, रोजगार के साधनों का विकास, सड़क परिवहन भी होगें विकसित , शिवरीनारायण 36 करोड़ रुपये के कार्य प्रस्तावित, (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा, 29 दिसंबर 2020 छत्तीसगढ़ राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo