गोधन न्याय योजना ,आजीविका केंद्र के रूप में विकसित होंगे गौठान

गोधन न्याय योजना ,

240 गौठानो में एक करोड़ 13 लाख 9 हजार 86.18 किलो गोबर खरीदी,

किसानो को 2 करोड़ 26 लाख 18 हजार 172.36 रूपये का मिला लाभ,

आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित होंगे गौठान,
(अशोक अग्रवाल )
जांजगीर-चांपा, 07 नवम्बर, 2020
राजय सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना से गौ पालकों और गोबर संग्राहकों को लाभ मिलने से खुशी माहौल है। जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 जुलाई से 31 अक्टूबर तक जिले के 240 गौठानों के माध्यम से एक करोड़ 13 लाख 9 हजार 86.18 किलो ग्राम गोबर की खरीदी की गई है। इसके एवज में गौ पालकों और गोबर संग्राहकों को 2 करोड़ 26 लाख 18 हजार 172.36 रूपयें का भुगतान किया जा चुका है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद पंचायत अकलतरा के 36 और बलौदा के 16 गौठानो के माध्यम से खरीदी की जा रही है। इसी प्रकार जनपद पंचायत बम्हनीडीह के 25, डभरा के 20, जैजैपुर के 25, मालखरौदा के 25, नवागढ़ 27, पामगढ़ के 23 और सक्ती के 28 गौठानों के माध्यम से गोबर खरीदी की जारही है। इसके अलावा शहरी क्षेत्र के 15 गौठानों से भी गोबर खरीदी के लिए पंजीकृत है।

आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित होगा गौठान- जिले मे सभी विभागों के समन्वित प्रयास से गौठान और गोधन न्याय योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है और इसका लाभ ग्रामीणों, किसानों, पशुपालकों सहित समाज के गरीब तबके के लोगों को मिलने लगा है। गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन और विक्रय भी शुरू हो चुका है। इससे अब महिला समूहों को भी लाभ मिलने लगेगा। वर्मी कम्पोस्ट सहित अन्य सामग्रियां जैसे दिया, फिनाईल, अगरबत्ती निर्माण, मशरूम, फल-सब्जी-मसाला उत्पादन के लिए महिला समूहों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। निर्माणाधीन एवं अप्रारंभ गौठानों को तेजी से पूरा कराने और इसे आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करने के भी निर्देश दिए गए हैैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में 131 मरीजो का उपचार जारी , 987 बेड रिक्त

Sat Nov 7 , 2020
समुचित उपचार के बाद 24 मरीज स्वस्थ हुए , कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में 131 मरीजों का उपचार जारी, 987 बेड रिक्त,(अशोक अग्रवाल )जांजगीर-चांपा 07 नवंबर 2020कलेक्टर श्री यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल और 10 कोविड केयर […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo