सिरपुर, डोंगरगढ़ और मैनपाट को टूरिज्म सर्किट से जोड़ने की तैयारी: मुख्यमंत्री श्री बघेल

सिरपुर, डोंगरगढ़ और मैनपाट को टूरिज्म सर्किट से जोड़ने की तैयारी: मुख्यमंत्री श्री बघेल

सिरपुर को राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय के रूप में विकसित करने और पहचान दिलानें शासन कटिबद्ध

सिरपुर में होंगे दो करोड़ रूपए से ज्यादा के विकास निर्माण कार्य

( ब्यूरो चीफ किशोर चंद्र कर )
महासमुन्द (हाई टेक न्यूज़ )13 मार्च 2021 छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सिरपुर बौद्ध महोत्सव एवं शोध संगोष्ठी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सिरपुर को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय हेरिटेज के रूप में विकसित करने और पहचान दिलानें की आवश्यकता है। इसके लिए शासन कटिबद्ध है। जो भी कदम उठाने पड़े वो उठाएं जायेंगे। सिरपुर बहुत ही विस्तृत है। जो लगभग 10 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इस तरह अन्य जगह विस्तारित बौद्ध केन्द्र नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सिरपुर, डोंगरगढ़ और मैनपाट को टूरिज्म सर्किट से जोड़ने की तैयारी की जा रही है। पर्यटन सर्किट से जुड़ जाने से इस ओर सैलानियों का रूझान बढ़ेगा। जल्दी ही सिरपुर विश्व मानचित्र पर अंकित होगा।
मुख्यमंत्री ने आर्टिस्टों द्वारा बनाई गई पेंटिंग एक्जिविशन का अवलोकन किया तथा पेंटिंग की सराहना की। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस मौकें पर उन्होंने सिरपुर के विकास के लिए 211.52 लाख के कार्याें की घोषणा की। इनमें 25 लाख रूपए से गेट का निर्माण, 73 लाख रूपए से सिरपुर मार्ग पर 04 तालाबों का सौंदर्यीकरण, 50 लाख रूपए से सिरपुर मार्ग पर 06 उपवन निर्माण, कोडार-पर्यटन (टैटिंग एवं बोटिंग) 38,052 रूपए से और सिरपुर के रायकेरा तालाब के लिए 25 लाख रूपए की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने मंच पर तथागत संदेश मासिक पत्रिका सिरपुर बौद्ध विशेषांक का विमोचन किया। हैलीपेड स्थल पर मुख्यमंत्री की आगवानी कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने किया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी सरकार को अभी दो साल हुए है। पहले साल चुनाव में निकल गया। दूसरा साल कोरोना से निपटने में लगा। फिर भी उनकी सरकार ने छत्तीसगढ़ में कई विकास कार्य किए। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार आते ही किसानों से 2500 रूपए समर्थन मूल्य पर धान खरीदा। उन्होंने गोधन न्याय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस येाजना के तहत् गौ पशु पालकों से दो रूपए किलो की दर से गोबर की भी खरीदी की जा रही है। उन्होंने बताया कि लोकसभा की स्टैडिंग कमेटी द्वारा इस योजना को दूसरी राज्यों में लागू करने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ का प्राचीनकाल से ही सभी क्षेत्रों में बढ़-चढ़कर योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ ही संस्कृति, इतिहास को देश में पहचान दिलाने के लिए अनेकों कार्य राज्य सरकार द्वारा कराए जा रहे हैं। प्रदेश के गरीब बच्चों को भी अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा दिलाने के लिए प्रत्येक ब्लाॅक एवं नगरीय मुख्यालयों में प्रथम चरण में 52 स्वामी आत्मानंद अंगे्रजी माध्यम स्कूल खोलें गए हैं। इस वर्ष 119 नए विद्यालय खोलंे जा रहें है। इस तरह कुल 171 अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलें जा रहें हैं। इसी तरह नवा रायपुर में गरीब बच्चों के लिए बोर्डिंग स्कूल खोला जा रहा हैं।
खाद्य एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने अपने उद्बोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ हमेशा से देवभूमि रहा है। यहां शिव, वैष्णव, बौद्ध धर्मों के प्रमुख केन्द्र भी है। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती किरणमयी नायक ने भी संबोधित किया।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भदंत नागार्जुन सुरई ससई और आचार्य श्री विचार साहेब का चींवर भेंट कर सम्मानित किया। इस मौकंे पर खाद्य एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत, संसदीय सचिव एवं विधायक सर्वश्री विनोद चंद्राकर, श्री द्वारिकाधीश यादव एवं श्री किस्मत लाल नंद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ऊषा पटेल, जनपद अध्यक्ष श्रीमती त्रिलोकी ध्रुव, सरपंच श्री ललित धु्रव सहित देश के अलग-अलग प्रांतों से आए धम्म, कला-स्थापत्य, संस्कृति, साहित्य, इतिहासकार के वक्ताओं ने बुद्धजीवी उपस्थित थे। छत्तीसगढ़ हेरिटेज एंड कल्चरल फाॅउंडेशन के आयोजकों द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को शोध संगोष्ठी पर आधारित स्मारिका का पुस्तक भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

फिल्म अभिनेता कमल हासन कोयम्बटूर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे

Sat Mar 13 , 2021
फिल्म अभिनेता कमल हासन कोयम्बटूर से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे (अशोक कुमार अग्रवाल ) तमिलनाडु (हाईटेक न्यूज़)13 मार्च 2021 मशहूर अभिनेता कमल हासन भी तमिलनाडु विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव में अपनी किस्मत आजमाएंगे। उन्होंने इस बात की घोषणा भी कर दी है।तमिलनाडु में फिल्म अभिनेताओं का राजनीति में आना […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo