समय सीमा की बैठक संपन्न महतारी दुलार योजना के सभी पात्र हितग्राही लाभांवित हो – जितेंद्र शुक्ला कलेक्टर

समय सीमा की बैठक संपन्न महतारी दुलार योजना के सभी पात्र हितग्राही लाभांवित हो – जितेंद्र शुक्ला कलेक्टर

जिला शिक्षा अधिकारी
सक्ती को कारण बताओ नोटिस जारी,

समय सीमा बैठक संपन्न

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज ) 17 अगस्त 2021 कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने आज जिला कार्यालय में आयोजित समय सीमा बैठक में कहा कि महतारी दुलार योजना के सभी पात्र हितग्राही लाभान्वित हो, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बिना पूर्व सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
जांजगीर-चांपा जिले में महतारी दुलार योजना के तहत अब तक 422 छात्र-छात्राओं को स्कूलों में प्रवेश दिया जा चुका है। ऐसे बच्चें जिनके माता-पिता या अभिभावक की कोविड-19, संक्रमण से मृत्यु हो गई है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। वे छात्र जो पहले से अध्ययनरत हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। साथ ही 5 वर्ष से छोटे बच्चे जिनका, भविष्य में स्कूल में भर्ती किया जाना है वे भी इस योजना से लाभान्वित होंगे।
कलेक्टर ने बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि आयुष्मान कार्ड सभी सीएससी में निःशुल्क बनाए जा रहे हैं। ऐसे व्यक्ति जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, उन्हें कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करें। इस योजना के प्रचार-प्रसार के लिए ग्रामीण स्तर पर सचिव और कोटवार को भी जिम्मेदारी देने के लिए संबंधित एसडीएम और जनपद सीईओ को निर्देशित किया।
कलेक्टर ने सीएमएचओ से कहा कि हाट बाजार योजना के लिए आवश्यक संसाधन की व्यवस्था कर सभी चिन्हांकित हाट बाजार में नियमित रूप से ओपीडी का संचालन निर्धारित दिवसों में अनिवार्य रूप से किया जाए।
कलेक्टर ने स्कूलों के माध्यम से बनाए जा रहे आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र की समीक्षा की। उन्होंने लक्ष्य के अनुसार प्रगति नहीं होने पर दोनों जिला शिक्षा अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्कूलों में छोटे-छोटे समूह बनाकर इस योजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए राजस्व विभाग से समन्वय स्थापित कर आवेदन लेकर लक्ष्य के अनुसार समय पर कार्य पूरा करें। कलेक्टर ने सक्ती जिला शिक्षा अधिकारी के बिना सूचना बैठक में अनुपस्थित रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने उन्हें शो कॉज नोटिस जारी करने अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि समय सीमा बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी अनिवार्य रूप से स्वयं उपस्थित हों। अतिआवश्यक होने पर विधिवत सूचना देकर अपने अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक जानकारी के साथ बैठक में भेज सकते हैं।
कलेक्टर ने कहा कि ई-गवर्नेंस योजना के तहत चिन्हांकित सभी सेवाओं के आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाए। कोई भी आवेदन ऑफलाइन स्वीकार ना करें। इसके लिए सभी अधिकारी अपने कार्यालय का निरीक्षण करें। ऑफलाइन लिए गए आवेदनों को तत्काल ऑनलाइन दर्ज करवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, एसडीएम सक्ती सुश्री रैन ज़मील सहित सभी एसडीएम और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गाजर घास उन्मूलन सप्ताह का कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने किया शुभारंभ

Tue Aug 17 , 2021
गाजर घास उन्मूलन सप्ताह का कलेक्टर जितेंद्र शुक्ला ने किया शुभारंभ (अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा(हाईटेक न्यूज )17 अगस्त,2021कृषि विज्ञान केन्द्र, जांजगीर चाम्पा द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के निर्देशानुसार 16 अगस्त से 22 अगस्त तक गाजर घास उन्मूलन सप्ताह मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आगाज कलेक्टर […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo