गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह‘‘ जिले में समुचित इलाज के लिए चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

‘‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह‘‘ जिले में समुचित इलाज के लिए चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

(अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज)05 दिसंबर, 2021 बेहतर स्वास्थ्य और बीमारी के समुचित इलाज की सुविधा हर व्यक्ति का अधिकार है। स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा के साथ हर छोटी बड़ी बीमारियों का इलाज समय पर और सहजता से हो इसके लिए राज्य सरकार ने प्राथमिकता के साथ चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार किया है। कोरोना संक्रमण के दौरान भी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार कर लोंगो को समुचित ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने का हरसंभव प्रयास किया गया।

नवजात शिशुओ के उपचार के 50 बेड का नियोनेटल वार्ड-जांजगीर-चांपा जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 100 बिस्तर वाला एक जिला चिकित्सालय, 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 02 सिविल डिस्पेंसरी, 47 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 269 उप स्वास्थ्य केन्द्र संचालित है। स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक सहित प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। जिला अस्पताल में नवजात शिशुओं के उपचार के लिए 10 आईसीयू बेड और 40 ऑक्सीजनयुक्त बेड का नियोनेटल वार्ड संचालित है।

कोविड उपचार के लिए समुचित व्यवस्था – कोरोना संक्रमण के दौरान संक्रमित मरीजों के समुचित उपाचार के लिए 3 ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। 2 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट जिला अस्पताल में और एक प्लांट सक्ती सामुदायिक केन्द्र में स्थापित किया गया है। इसके अलावा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 4-4 नग और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 1-1 नग ऑक्सीजन कानसन्ट्रेटर प्रदान किया गया है। कोरोना संक्रमित मरीजों के समुचित एपचार के लिए जिला अस्पताल को 130 बिस्तर का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाया गया है। जिसमें 37 बेड आईसीयू, 93 बेड ऑक्सीजनयुक्त है। इसके अलावा 14 कोविड केयर सेंटर्स में 1,263 बेड की व्यवस्था की गई है। जिमसें 412 बेड ऑक्सीजनयुक्त और 851 सामान्य की व्यवस्था की गई है। निजी अस्पतालों में भी 263 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमें 143 बेड ऑक्सीजनयुक्त है।

हेल्थ एण्ड वेलनेस कार्यक्रम 214 स्वास्थ्य केन्द्रों में – जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए 214 स्वास्थ्य केन्द्रों में हेल्थ एण्ड वेलनेस कार्यक्रम संचालित है। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स में जहां स्वास्थ्य जांच और उपचार सुविधाएं सुलभ हो रही है, वहीं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के परामर्श से गर्भवती माताएं संस्थागत प्रसव सुविधा से लाभान्वित हो रही हैं। इससे जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं।

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना – 1,17,682 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण – मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत चिन्हांकित किये गये 74 हाट बाजारों में निर्धारित दिवसों में क्लिनिक आयोजित कर अबतक 1 लाख 17 हजार 682 ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक उपचार एवं दवाईयां उपलब्ध कराई गई है। इससे हाट बाजार करने आये ग्रामीणों को स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार की सुविधा गांव के पास ही मिल रही है। योजना के तहत जरूरतमंद मरीजों को निःशुल्क दवाईयां भी दी जा रही है।

कोविड टीकाकरण – वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान संचालित है। जिसके तहत नवम्बर 2021 तक 18 वर्ष से अधिक के 82.05 प्रतिशत हितग्राहियों को प्रथम डोज और 40.22 प्रतिशत दूसरा डोज का टीका लगाया जा चुका है। कोविड टीकाकरण एवं कोविड से सुरक्षा के प्रति जनजागरुकता के लिए विशेष प्रचार-प्रसार अभियान भी जारी है।

डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना – डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत 17 लाख 15 हजार 714 लोगों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाए जा रहे हैं। इनमें से 10 लाख 38 हजार 231 लोगों का कार्ड बनाया गया है। इस योजना से जिले के 4 लाख 73 हजार 491 परिवार लाभान्वित होंगे। अब तक 16 हजार 7 प्रकरणों के माध्यम से 14 करोड़ 8 लाख 77 हजार 219 रुपए का दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिले के सौर जनजाति के लोगों को निवास की जानकारी देने के निर्देश

Sun Dec 5 , 2021
जिले के सौर जनजाति के लोगों को निवास की जानकारी देने के निर्देश (अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज) 05 दिसंबर, 2021 संचालनालय, आदिम जाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा सौर जनजाति का फोटो हैण्डबुक तैयार किया जाएगा। इसके लिए जिले यदि इस जनजाति के लोग निवासरत हैं तो उन्हें […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo