सोनहत के पहाड़ी अंचल में गौठानो में सामुदायिक बाड़ी बनी आजीविका का साधन

सोनहत के पहाड़ी अंचल में गौठानो में सामुदायिक बाड़ी बनी आजीविका का साधन

(अशोक कुमार अग्रवाल)

कोरिया (हाईटेक न्यूज) 09 जुलाई 2022 छत्तीसगढ़ राज्य में कोरिया जिले के सोनहत ब्लॉक मे सुराजी गांव योजना के गरवा, घुरवा, बाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत पहाड़ी क्षेत्र में स्थानीय महिला समूह की सहभागिता से गौठान में सामुदायिक बाड़ी की सेवा स्वरोजगार का माध्यम बन गई है। गौठानों में आयमूलक गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के लिए सामुदायिक खेती के प्रयास गौठान समिति और स्व सहायता समूह के आजीविका का साधन बन गए है। सोनहत के ग्राम पौड़ी में साक्षर भारत महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने
सामुदायिक कृषि के विभिन्न आयामो को सफलता का स्वरूप स्थानीय वासियों को नजर आने लगा है। ग्राम पौड़ी गौठान की सामुदायिक बाड़ी में विशेषकर टमाटर,भाटा, लौकी,भाजी के साथ रागी उत्पादन पर फोकस किया जा रहा है। साक्षर भारत स्व सहायता समूह के द्वारा 6 लाख रुपयों की वर्मी कंपोस्ट खाद बनाकर के विक्रय की गई। समिति के खाते में लाभांश की राशि 274083 रुपए हस्तांतरित होने से समूह के सदस्यों में नई ऊर्जा का संचार हुआ है। ग्राम पौड़ी की महामाया महिला स्व सहायता समूह बीराबाई बताती है कि समूह के माध्यम से 84 हजार रुपयों की आय अनुदान से प्राप्त केंचुए के उत्पादन और बिक्री हुआ। ग्राम पुसला की जय कुमारी ने बताया कि अनुदान से प्राप्त रिपोर्ट के द्वारा ₹65000 की आय मुर्गी/बटेर पालन विक्रय से हुई। विकासखंड के सलगवा,पुसला,घुघरा में गौठान समिति के सदस्यों के द्वारा चारागाह क्षेत्र में उगाई जा रही नेपियर घास के अन्य समितियों के लिए विक्रय करके लगभग ₹ 5 लाख रुपयों की आय अर्जित की गई है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ( एसडीएम )अमित सिन्हा ने बताया कि जिला कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा एवं जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुडावत के सतत मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री की सुराजी योजना के विस्तार के लिए ग्राम वासियों को जागरूक प्रयासों के लिए प्रेरित किया जा रहा है । सोनहत विकासखंड के समस्त 39 गौठान में बाड़ी विकास कार्य की शुरुआत की जा रही है, उक्त कार्य की मनरेगा योजना के अंतर्गत स्वीकृति जिला प्रशासन के द्वारा दी जा रही है। पहाड़ी क्षेत्र में पानी की समस्याओं के लिए कृषक सदस्यों को सब्सिडी स्प्रिंकलर सेट की सुविधा दिलाई गई है।गौठानों में नियमित रूप से पशु स्वास्थ्य परीक्षण एवं टीकाकरण शिविर लगाए जाने के निर्देश दिए। गौठान से जुड़े महिला स्व-सहायता समूहों बकरी पालन, मुर्गी पालन, बटेर पालन, पशुपालन आदि के लिए भी प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के साथ ही उन्हें विभागीय योजनाओं से प्राथमिकता के आधार पर लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए है। शीघ्र ही गौठानों में पशुओं में कृत्रिम गर्भाधान, वत्सोत्पादन, बधियाकरण, टीकाकरण आदि के लिए शिविर लगाए जाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ड्राइवर समान सहित पिकअप CG-13-L 1423 लेकर फरार ,दीपिका पुलिस जांच में जुटी

Mon Jul 11 , 2022
ड्राइवर समान सहित पिकअप CG-13-L 1423 लेकर फरार ,दीपिका पुलिस जांच में जुटी (अशोक कुमार अग्रवाल) कोरबा (हाईटेक न्यूज)11जुलाई 2022 कोरबा के प्रतिष्टित नागरिक सन्तोष कुमार अग्रवाल ( फर्म -संतोष ट्रेडर्स ,दर्री रोड एवं सन्तोष प्लाईवुड ,सीतामणी चौक ,कोरबा के नाम पर पंजीकृत महिंद्रा बुलेरो पिकअप गाड़ी नंबर CG 13 […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo