पत्नी के चरित्र पर शंका कर मौसी को मौत के घाट उतारने वाले हत्यारे को आजीवन कारावास की सजा

पत्नी के चरित्र पर शंका कर मौसी को मौत के घाट उतारने वाले हत्यारे को आजीवन कारावास की सजा

द्वितीय जिला अपर सत्र न्यायाधीश डॉ ममता भोजवानी का अहम फैसला

(अशोक कुमार अग्रवाल)

सक्त़ी (हाईटेक न्यूज़) 09सितंबर 2023 अपर जिला एवं सत्र न्यायालय के एजीपी ऋषिकेश चौबे से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 20.6.2022 को ग्राम केकराभाठ चौकी फगुरम थाना डभरा निवासी हीराबाई ने चौकी फगुरम में सूचना दी कि उसका लड़का वेदप्रकाश राणा अपनी पत्नी के चरित्र पर शंका करता है, उसको शक है कि उसकी मौसी अर्थात प्रार्थी की बहन नानकुनबाई उसका सहयोग करती है इसी बात को लेकर वेदप्रकाश दिनांक 19 .6 .2020 को अपनी पत्नी से लड़ाई झगड़ा किया तथा पत्नी को नहीं रखूंगा बोला जिस पर प्रार्थी एवं उसकी बहन ननकुनबाई आरोपी की पत्नी डोलावती को गांव के ही पूर्व सरपंच सुरेंद्र कुमार राणा के घर पहुंचा दिए थे। दिनांक 20 .6. 2020 को सुबह लगभग 5:30 बजे जब वह तथा वेद प्रकाश राणा घर में थे उसी समय नानकुन बाई उनके घर आई और वेद प्रकाश को अपनी पत्नी से झगड़ा ना करने के संबंध में समझा रही थी तभी आरोपी वेदप्रकाश तुम कौन होती हो मुझे समझाने वाली, तू ही मेरी पत्नी को गलत काम करने में मदद करती हो आज तुम्हें जान से मार दूंगा कहते हुए गाली-गलौच किया और कमरे के अंदर से धारदार तलवार लाकर अपने मौसी ननकुनबाई के गले में प्राण घातक वार कर दिया जिससे नानकून बाई लहू लुहान होकर गिर गई तथा उसकी मौत हो गई। प्रार्थिया के उक्त रिपोर्ट के आधार पर चौकी फगुरम में मर्ग रिपोर्ट दर्ज किया गया। जांच प्रारंभ किया गया, गवाहों का बयान लिया गया, तथा थाना डभरा में आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 256/20 धारा 302 भारतीय दंड संहिता के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट लिखा गया। मृतका के लाश का पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम किया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर उसका मेमोरेंडम कथन लिया गया तथा आरोपी से एक तलवार नुमा हथियार एवं खून लगा कपड़ा जप्त किया गया जप्तशुदा तलवार की जांच करवाई गई, संपूर्ण जांच के पश्चात न्यायालय न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी डभरा में चालान पेश किया गया जो केस द्वितीय अपर सत्र न्यायालय शक्ति में चला। शासन की ओर से कुल 17 गवाहों को पेश कर बताया गया कि वेदप्रकाश राणा के द्वारा ही अपनी मौसी मां की तलवार मार कर क्रूरता पूर्वक हत्या किया गया है इसलिए आरोपी को कड़ी से कड़ी दंड से दंडित किए जाने का निवेदन किया गया। आरोपी की ओर से अपने बचाव में दो गवाह पेश कर बताया गया कि आरोपी ने हत्या नहीं किया है वह निर्दोष है उसे झूठे रूप से इस केस में फसाया गया है। दोनों पक्षों को सुनने के पश्चात विद्वान द्वितीय अपर सत्र न्यायालय के न्यायाधीश डॉ. ममता भोजवानी ने दिनांक 8.9. 2023 को निर्णय देते हुए आरोपी को दोषी करार देते हुए धारा 302 भारतीय दंड विधान के अंतर्गत आजीवन कारावास एवं 5000 रु. के अर्थदण्ड से दंडित किया है। छ.ग. शासन की ओर से शासकीय अधिवक्ता/अपर लोक अभियोजक ऋषिकेश चौबे ने पैरवी किया।

पुलिस कस्टडी में आरोपी वेदप्रकाश राना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

छत्तीसगढ़ में आधा दर्जन न्यायाधीशों का हुआ तबादला ,हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश

Sat Sep 9 , 2023
छत्तीसगढ़ में आधा दर्जन न्यायाधीशों का हुआ तबादला ,हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश (अशोक कुमार अग्रवाल) बिलासपुर(हाईटेक न्यूज) 09सितंबर 2023 छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने बिलासपुर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश, बलरामपुर के फैमिली कोर्ट के जज, रायपुर के सीजेएम सहित अन्य सिविल जजों का तबादला आदेश जारी […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo