प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को रायगढ में 4 रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को रायगढ में 4 रेल परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे

(अशोक कुमार अग्रवाल)

रायगढ़(हाईटेक न्यूज़) 10 सितंबर2023  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को रायगढ़ के कोंड़ातराई में जनसभा लेंगे। इस दौरान वे चार रेल लाइन परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं। वहीं प्रदेश में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास भी करेंगे। एक लाख सिकलसेल मरीजों को कार्ड का वितरण भी होगा। कार्यक्रम के लिए तीन विशालकाय डोम बन रहे हैं। सबसे बड़ा डोम एक लाख वर्गफुट से भी बड़ा होगा।

लंबे समय बाद रायगढ़ की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन होने जा रहा है। इस मौके को बड़ा बनाने के लिए कई बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी होगा। जनसभा स्थल पर तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। देश और प्रदेश केे कई वीवीआईपी 14 सितंबर को रायगढ़ में रहेंगे। उससे दो दिन पहले ही केंद्र से कर्ई टीमें व्यवस्था देखने पहुंच जाएंगी। इस दिन केवल सभा ही नहीं होगी बल्कि कई सौगातें भी पीएम देकर जाएंगे।

प्रदेश की चार रेल लाइनों पेंड्रारोड से अनूपपुर तीसरी लाइन, चांपा-जामगा तीसरी लाइन, तलाईपाली एमजीआर लाइन और खरसिया-धरमजयगढ़ रेल कॉरीडोर 122 किमी को देश को समर्पित करेंगे। रेल कॉरिडोर का पूरा रूट 122 किलोमीटर का है जिसमें मुख्य लाइन खरसिया से कारीछापर 44 किमी डबल लाइन, कारीछापर से धरमजयगढ़ 30 किमी सिंगल लाइन, स्पर लाइन 28 किमी सिंगल लाइन और फीडर रूट 20 किमी शामिल है। इन लाइनों के कारण प्रदेश का वो हिस्सा भी रेल कनेक्टिविटी से जुड़ रहा है जो सालों से पिछड़ा हुआ है। तलाईपाली और खरसिया लाइन पर तो ट्रायल के बाद रैक लग रहे हैं।

नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी प्रदेश को बड़ी सौगात मिलने वाली है। नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास पीएम के हाथों होगा। इसमें से एक 50 बिस्तर ब्लॉक रायगढ़ में भी बनेगा। क्रिटिकल केयर ब्लॉक एक अत्याधुनिक हॉस्पिटल होता है जिसमें किसी भी तरह के गंभीर बीमार मरीजों को एडमिट किया जाता है। आईसीयू से भी ज्यादा सेवाएं यहां होती हैं। इमरजेंसी सेवाओं के लिए इसे बनाया जा रहा है। प्रदेश में ऐसे नौ ब्लॉक बनेंगे। इसके अलावा एक लाख एक लाख सिकलसेल कार्ड का वितरण भी किया जाएगा।
दो लाख वर्गफुट क्षेत्र में बन रहे तीन डोम
कोंड़ातराई में पीएम प्रोग्राम के लिए तीन विशालकाय डोम का निर्माण हो रहा है। रायगढ़ के साथ रायपुर के ठेकेदारों को काम पर लगाया गया है। सबसे बड़ा डोम 600 वर्गफुट लंबा और 180 वर्गफुट चौड़ा होगा। इसके अलावा 60-60 हजार वर्गफुट के दो डोम भी बनेंगे। एक बड़ा स्टेज बनेगा जिसमें पीएम समेत सभी अतिथि बैठेंगे। एक और स्टेज बन रहा है जहां लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम होंगे। पीडब्ल्यूडी ने पांच हैलीपैड का निर्माण किया है। तीन हेलीकॉप्टर प्रधानमंत्री के साथ होंगे, जबकि दो राज्यपाल, पूर्व मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के लिए होंगे।
गाडिय़ां भी आ रही दिल्ली से
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम कई गाडिय़ां भी नई दिल्ली से लाई जा रही हैं। ये पीएम के काफिले में शामिल होंगे जो हैलीपैड से स्टेज तक चलेगा। जिस पोडियम में पीएम भाषण देने वाले हैं, वह भी दिल्ली से लाया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी को कार्यक्रम स्थल तैयार करने में लगाया गया है। जैसे ही निर्माण पूरा होगा पूरा सभा स्थल एसपीजी अपने कंट्रोल में ले लेगी। राज्य पुलिस के 1500 जवान भी सुरक्षा में तैनात होंगे। पुलिस के आला अधिकारियों ने अभी से कैम्प कर लिया है। कोयला मंत्रालय से भी कई अधिकारी पहुंच रहे हैं। केंद्र से कुछ अधिकारी आकर व्यवस्थाएं देख रहे हैं।
कितने कमरे बुक
इतने भव्य कार्यक्रम में वीवीआईपी का जमावड़ा लगने वाला है। इसके लिए जिला प्रशासन दिन-रात एक कर मेहनत कर रहा है। कलेक्टर, एसपी, एसडीएम समेत तमाम अधिकारी आयोजन में किसी भी तरह की गलती को रोकने लगातार दौरे कर रहे हैं। नई दिल्ली के अलावा राज्य से भी कई वीवीआईपी अतिथियों के रुकने की व्यवस्था कराई जा रही है। शहर के बड़े होटलों में करीब 100 कमरे बुक किए जा रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सड़को पर आवारा पशुओं के विचरण को लेकर हाई कोर्ट का आदेश बेअसर ,शासन को पुनः शपथपत्र पेश करने का आदेश

Mon Sep 25 , 2023
(अशोक कुमार अग्रवाल) रायपुर (हाईटेक न्यूज़)25 सितंबर2023  हाईकोर्ट छत्तीसगढ़ बिलासपुर द्वारा सड़को एवं नेशनल हाईवे हाईवे,राज्य सड़क ,नगरीय निकायों में रात दिन आवारा पशुओं के विचरण पर रोक लगाने छत्तीसगढ़ सरकार को आदेशित किया था ,इस सम्बंध में मुख्य सचिव ने शपथ पत्र प्रस्तुत कर न्यायालय को भरोसा दिलाया था […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo