कोरोना के लक्षण-सर्दी खांसी, बुखार आने पर तुरंत जांच कराएं- डॉ ओ पी सुंदरानी,
गैर मान्यता प्राप्त अप्रशिक्षित व्यक्तियों से इलाज नही कराएं,

कोरोना के लक्षण-सर्दी खांसी, बुखार आने पर तुरंत जांच कराएं- डॉ ओ पी सुंदरानी,
गैर मान्यता प्राप्त अप्रशिक्षित व्यक्तियों से इलाज नही कराएं,

जांजगीर-चांपा (अशोक अग्रवाल )11 फरवरी 2021 राज्य में कोविड से हुई मृत्यु के आंकड़ों का विश्लेषण करने से यह बात सामने आई कि अनेक लोग तबीयत खराब होने पर निजी तौर पर कार्य कर रहे गैर मान्यता प्राप्त अप्रशिक्षित व्यक्तियों के पास जाकर इलाज कराते हैं और तबीयत अधिक खराब होने पर ही शासकीय अस्पताल या अन्य अस्पताल जाते हैं जिससे उचित समय पर इलाज नही मिल पाता। इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई कि सर्दी,खांसी,बुखार,सांस लेने में तकलीफ होने के बाद भी कोरोना की जांच नही कराते हैं।
राज्य स्तरीय आॅडिट समिति के सदस्य डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि सर्दी,खांसी ,बुखार आदि लक्षण आने पर लोगों को तुरंत कोरोना जांच करानी चाहिए। इसमें झिझकना नही चाहिए क्योंकि पाजिटिव आने पर तुरंत इलाज शुरू हो जाता है और रिकवरी की संभावनाएं भी 95 प्रतिशत से अधिक होती हैं। उन्होंने कहा कि जांच कराने के बाद रिपोर्ट आते तक स्वयं को आइसेालेट करना चाहिए जिससे परिवार में संक्रमण का खतरा कम हो सके। रिपोर्ट आते तक सावधानी के रूप में अपना आॅक्सीजन स्तर नापते रहना चाहिए । 95 प्रतिशत से कम रहने पर चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
आज हुई डेथ आडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि 29 जनवरी से 4 फरवरी के सप्ताह में प्रदेश में कोरोना से मृतकों में 70 प्रतिशत पुरूष ,27 प्रतिशत महिलाए और 3 प्रतिशत टांसजेन्डर शामिल हैं। कोमार्बिडीटी से 77प्रतिशत और 23 प्रतिशत कोविड से मृत्यु हुई। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के समूह में सीएफआर 4.0 दर्ज किया गया ।
कोरबा जिले की महिला को 29 जनवरी को लक्षण आने के बाद 2 फरवरी को निजी चिकित्सक से इलाज कराने के बाद भी तबीयत ठीक नही हुई।निजी चिकित्सक ने सर्दी,खांसी के लक्षण आने पर भी कोरोना जांच की सलाह नही दी।बाद में दूसरे निजी अस्पताल में भर्ती र्हुइ पर तबीयत नही संभली और 3 फरवरी को मृत्यु हो गई।
बलौदाबाजार जिले के 50वर्ष के पुरूष को 1जनवरी से कफ और बुखार आने पर गैर मान्यता प्राप्त व्यक्ति से स्थानीय इलाज कराया। 10 दिन बाद तिल्दा के निजी अस्पताल में भर्ती कराने के बाद कोरोना जांच कराने पर पाजिटिव आने पर रायपुर रिफर किया लेकिन 27 जनवरी को उनकी मृत्यु हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

SDM एवं SDO पुलिस को लगा कोरोना का टीका

Thu Feb 11 , 2021
⚪SDM एवं SDO पुलिस को लगा कोरोना का टीका (जयप्रकाश अग्रवाल )खरसिया 11 फरवरी 2021 विगत वर्ष मार्च 2020 से सतत एवं डटकर कोरोना से मुकाबला करने वाले एसडीएम गिरीश रामटेके एवं एसडीओपी पीताम्बर पटेल को कोरोना का टीका गुरुवार को लगाया गया। कोरोना के विरुद्ध ब्रह्मास्त्र के रूप में […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo