सभी टीकाकरण केन्द्रो में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें ,सभी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों में 04 मार्च से होगा टीकाकरण -कलेक्टर

सभी टीकाकरण केन्द्रो में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें ,सभी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों में 04 मार्च से होगा टीकाकरण -कलेक्टर

जिले में 05 मार्च से 35 केंन्द्रों में शुरू होगा टीकाकरण

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा, 03 मार्च 2021कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज जिला कार्यालय में खण्ड चिकित्सा अधिकारी, जनपद के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ की संयुक्त बैठक लेकर कोविड-19, टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार टीकाकरण केन्द्रों में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 04 मार्च से और जिले के 35 टीकाकरण केन्द्रों में 05 मार्च से टीका लगाया जाएगा। पूर्व से संचालित जांजगीर के जिला अस्पताल, अर्बन पीएचसीच और नैला मिडिल स्कूल में टीकाकरण जारी रहेगा।
सरकार के निर्देशानुसार 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों तथा विशेष बीमारियों के साथ 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में आने वाले व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।
कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण में राजस्व, नगरीय निकाय, पंचायत एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से हितग्राहियों का चिन्हाकंन किया जाएगा। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन 100 हितग्राहियों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए डेढ़ सौ से अधिक हितग्राहियों को टीका लगाने के लिए प्रेरित कर पंजीयन कराना होगा।
कलेक्टर ने सभी बीएमओ से कहा कि टीकाकरण केन्द्र से कोई भी पात्र हितग्राही बिना टीका लगाए वापस नही होना चाहिए, यह सुनिश्चित करें। लक्ष्य से अधिक पात्र हितग्राहियो को भी टीका लगा सकते है। सभी टीकाकरण केन्द्र सुबह 09 बजे से प्रारंभ होगे। केन्द्रों में स्पाट पंजीयन की सुविधा होगी। हितग्राहियों को आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना होगा। आधार कार्ड नही होने पर अन्य फोटो युक्त परिचय पत्र ला सकते है। मोबाईल नंबर की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। इसके लिए एक दिन पूर्व स्थानीय स्तर पर मुनादी करवाई जाय। मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मदारी है कि वे पात्र हितग्राहियों को टीकाकरण केन्द्र तक लाएं। टीकाकरण केन्द्र में सभी अधिकारी-कर्मचारी समय पर उपस्थित रहें।

निजी अस्पतालों में सप्ताह के सात दिन 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा-

सरकारी अस्पतालों में कोविड का टीकाकरण निःशुल्क होगा । निजी अस्पतालों में प्रतिव्यक्ति प्रतिडोज 250 शुल्क देना होगा। जिसमें 100 रूपए सर्विस शुल्क व 150 रूपए वैक्सीन शुल्क शामिल है। निजी अस्पतालों में साप्ताह के सभी सात दिन 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

प्रथम चरण में छुटे अधिकारियों कर्मचारियों को भी लगेगा टीका –प्रथम चरण के छुटे अधिकारियों, कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए विभागीय परिचय पत्र के साथ बिना पूर्व पंजीयन के उपस्थित हो सकते है। टीकाकरण केन्द्र में स्पाट पंजीयन कराकर टीका लगवा सकेंगे। बैठक में सीएमएचओं डाॅ एस आर बंजारे, टीकाकरण के जिला नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री करूण डहरिया, सहायक नोडल अधिकारी डाॅ पुष्पेन्द्र लहरें, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रीति खोखर चखियार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जवाहर उत्कर्ष योजना में<br>प्रवेश चयन परीक्षा 7 मार्च को

Wed Mar 3 , 2021
जवाहर उत्कर्ष योजना मेंप्रवेश चयन परीक्षा 7 मार्च को (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा 3 मार्च 2021 आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति जवाहर उत्कर्ष योजना वर्ष 2021-22 के तहत प्रवेश चयन परीक्षा 7 मार्च को दोपहर 12 बजे से जांजगीर के शासकीय कन्या पूर्व माध्यमिक शाला में आयोजित की जाएगी। […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo