65 जोड़ों ने अग्नि को साक्षी मानकर लिए सात फेरे महासमुंद के चंडी मंदिर परिसर में हुआ मुख्यमंत्री सुकन्या विवाह योजना का आयोजन

65 जोड़ों ने अग्नि को साक्षी मानकर लिए सात फेरे महासमुंद के चंडी मंदिर परिसर में हुआ मुख्यमंत्री सुकन्या विवाह योजना का आयोजन

(ब्यूरो चीफ किशोर चंद्र कर )

महासमुन्द 07 मार्च 2021 महासमुंद जिले में मुख्यमंत्री सुकन्या विवाह योजना के तहत कल बिरकोनी चंडी मंदिर के प्रांगण में 65 जोड़ों ने सात जन्म तक साथ जीने मरने की कसमें खाते हुए विवाह बंधन में बंधे। सुबह 12 बजे बिरकोनी के माता-पिता मंदिर के विशाल बरगद पेड़ के नीचे लगे पंड़ाल में महिला बाल विकास विभाग ने वैदिक मंत्रोउच्चारण के साथ यह विवाह कराया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि संसदीय सचिव विनोद चन्द्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्राकर, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रश्मि चन्द्राकर कार्यक्रम में उपस्थित थे। मुख्ममंत्री सुकन्या विवाह योजना में 75 जोड़ों ने पंजीयन कराया था, जिसमें से 10 जोड़े इस विवाह कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हुए। बिरकोनी मंदिर के प्रांगण में महिला बाल विकास विभाग द्वारा विवाह के लिए पहुंचे जोड़ों के लिए लगभग 20 हवन कुंड गए। प्रत्येक कुंड में 4 जोड़ों ने मंत्रों उच्चतरन के साथ विवाह बंधन में बंधे। महासमुंद ब्लॉक से पहुंचे वर वधुओं को आशीर्वाद देने के लिए उनके साथ उनके परिजन भी उपस्थित थे। विवाह पूर्व ग्रंथा-दुल्हन को तैयार करने के लिए महिला बाल विकास विभाग के द्वारा लडक़ी पक्ष को शादी को जोड़ा गया वहीं वर पक्ष को कुर्ता पजामा दिया गया। विवाह के उपयोग में लाई जाने वाले सामान भी उपलब्ध कराये गये।
विवाह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्र के विधायक विनोद चन्द्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार विवाह बंधन में बंधने वाली बेटियों के लिए 19 हजार रुपए का दहेज का समान दे रही है। इस विवाह के लिए शासन ने 25 हजार रुपए प्रत्येक जोड़ों के लिए राशि तय कर रखी है। चन्द्राकर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चाहते हैं कि आर्थिक तंगी के चलते किसी भी परिवार की गरीब बेटी और बेटे की शादी से वंचित ना हो इसलिए उन्होंने इस मुख्यमंत्री सुकन्या विवाह योजना की राशि जो पूर्व भाजपा सरकार 15 हजार दे रही है वह उससे बड़ा कर 26 हजार कर दिया है ताकि गृहस्थी बसाने से पहले गरीब परिवार के बेटियों के पास कुछ सामान दहेज के रूप में दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री सुकन्या विवाह में उपस्थित जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्राकर, कांग्रेस जिला अध्यक्ष रश्मि चन्द्राकर, विधायक प्रतिनिधित्व दाऊलाल चन्द्राकर ने सभा को सभा को संबोधित करते हुए नए वर-वधु को आशीर्वाद देते हुए उन्हें शुभकामनाएँ दी। कार्यक्रम में महिला बाल विकास के अधिकार, कर्मचारी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मिसेज 36 गढ़ का खिताब हासिल किया नीतू स्वर्णकार ने ,बिलासपुर का गौरव

Sun Mar 7 , 2021
मिसेज 36 गढ़ का खिताब हासिल किया नीतू स्वर्णकार ने ,बिलासपुर का गौरव (धारणा अग्रवाल ) बिलासपुर 07मार्च 2021 बिलासपुर प्रेस क्लब में आयोजित पत्रकारो से चर्चा करते हुए मिसेज छत्तीसगढ़ का खिताब जीतने वाली नीतू स्वर्णकार ने कहा कि बहुत खुशी हुई और खूब मेहनत,दोस्तो का प्यार और परिवार […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo