जांजगीर-चांपा जिले को मिली 122.96 करोड़ रुपए के विभिन्न 144 कार्यों की सौगात-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया वर्चुअल लोकार्पण एवं शुभारम्भ

जांजगीर-चांपा जिले को मिली 122.96 करोड़ रुपए के विभिन्न 144 कार्यों की सौगात-मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया वर्चुअल लोकार्पण एवं शुभारम्भ

मौहापाली डभरा मार्ग निर्माण की स्वीकृति,

बलौदा में 132 केवी विद्युत सब स्टेशन की स्थापना के लिए टेंडर शीघ्र जारी किया जाएगा,

विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री ने की आत्मीय चर्चा

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज )18 जून 2021 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों के सिर से कर्ज का बोझ उतारना और महंगे बाजार के जंगल से मुक्त कराना है।
वे आज जांजगीर- चांपा जिले के नैला के अग्रसेन भवन में निर्माण और विकास कार्यों के वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज नारी शक्ति का प्रतीक महारानी लक्ष्मी बाई का बलिदान दिवस है। उन्होंने कहा कि आज भी नारी शक्ति के कारण ही राज्य की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनी हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जांजगीर-चांपा जिले में गौठान गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी न्याय योजना से किसानों महिला समूहों में समृद्धि आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को कृषि आदान सामग्री न्यूनतम कीमत में उपलब्ध हो सके, यह सरकार का सतत् प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद की कीमत राज्य सरकार द्वारा घटाई गई और पूर्व में बढ़ी हुई कीमत पर खरीदे गए खाद के अंतर की राशि वापस किसानों को देने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को महंगे बाजार से मुक्त कराना चाहती है, ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन सके। गौठानों की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में भूमिका पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे किसानों, ग्रामीण बहनों को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिल रहा है। गोबर बेचकर ग्रामीण अपने दैनिक जरूरतों की पूर्ति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शासन की सकारात्मक योजनाओं से ग्रामीणों की आय बढ़ी है। अब बैंक, वित्तीय कंपनियां किसानों को ऋण देने उनके घर पर आ रही है। उन्होंने कहा कि किसान न्याय योजना से किसानों के जीवन में बदलाव आ रहा है।
श्री बघेल ने कहा कि किसान न्याय योजना का दायरा बढ़ाने से अब दलहन-तिलहन, धान के अलावा अन्य फसल लेने पर दस हजार रूपये का आदान प्रति एकड़ दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों द्वारा धान फसल के स्थान पर अपनी जमीन पर वृक्षारोपण करने पर प्रति एकड़ 3 साल तक 10-10 हजार रुपए का आदान दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जांजगीर-चांपा जिले के लोगों ने धैर्यता और बहादुरी के साथ कोरोना के खिलाफ डटकर मुकाबला किया है। उन्होंने कोविड संक्रमण के प्रति बेहद सावधानी बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता बढ़ाई जा रही है। चिकित्सकों की नियुक्ति और चिकित्सा उपकरणों की सुविधा बढ़ाने कलेक्टरों से प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने जांजगीर-चांपा जिले को आज मिली 122.96 करोड़ की लागत के 144 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण, शिलान्यास के लिए यहां की जनता को अपनी शुभकामनाएं दी।
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान मौहापाली-डभरा मार्ग निर्माण की स्वीकृति दी। इसी प्रकार डभरा में लिफ्ट इरिगेशन से सिंचाई और मांड नदी पर बँराज निर्माण की मांग पर मुख्यमंत्री ने इसका परीक्षण कराने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि बलोदा में 132 केवी विद्युत सब स्टेशन निर्माण के लिए टेंडर शीघ्र जारी किया जाएगा। इससे शेड लोडिंग की समस्या का समाधान हो सकेगा।

विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से मुख्यमंत्री की आत्मीय चर्चा-

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने
राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लाभान्वित हितग्राही जनकराम, श्री रामराज पांडेय, अनुकंपा नियुक्ति से लाभान्वित हितग्राहियों श्री राजसिंह ठाकुर,गोधन न्याय योजना की श्रीमती फूलबाई यादव, जल- जीवन मिशन से ग्राम पंचायत सेंदरी के श्री दीपक राठौर, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना से ग्राम पंचायत लोहर्सी की सरपंच श्रीमती कविता नरेंद्र तिवारी से चर्चा की। उन्हें राज्य सरकार की योजनाओं से मिली मदद और उनके आर्थिक विकास के संबंध में जानकारी ली। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी हितग्राहियों को और अधिक मेहनत से काम करने प्रोत्साहित किया।

वर्चुअल समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि जांजगीर-चांपा और कोरबा जिले से उनका आत्मीय लगाव रहा है। उन्होंने कोरोना काल में संक्रमण में दिवंगत आत्माओं के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।
डां महंत ने हसदेव बांगो परियोजना से सिंचाई क्षमता के विस्तार की आवश्यकता बताई ।डॉक्टर महंत ने शासन की नवाचारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि योजनाओं से राज्य के ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में मजबूती आई है। उन्होंने हाथियों की समस्या का सकारात्मक का समाधान की आवश्यकता बताई।

जिले के प्रभारी और राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सभी जिलो में लोकहित के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गौठान, राजीव गांधी न्याय योजना, वन क्षेत्र प्रबंधन, रोजगार, महिलाओं की समृद्धि के प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि विकास की निरंतरता आने वाले दिनों में भी अनवरत जारी रहेगी।

समारोह को शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम,सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले, चंद्रपुर विधायक श्री राम कुमार यादव, अकलतरा विधायक श्री सौरभ सिंह, पामगढ़ विधायक श्रीमती इंदु बंजारे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।
इसके पूर्व जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने प्रतिवेदन पढ़कर सुनाया और अंत में आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती यनीता चंद्रा, बिलासपुर संभाग के कमिश्नर श्री संजय अलंग, आईजी श्री रतनलाल डांगी, पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर,जांजगीर-नैला नगर पालिका के अध्यक्ष श्री भगवानदास गढ़ेवाल, नगर पंचायत शिवरीनारायण की अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी, श्री अर्जुन तिवारी, श्री गोरेलाल बर्मन, श्री रवि पांडे, सुश्री शशिकांता राठौर, श्रीमती मंजू सिंह, श्री चौलेश्वर चंद्राकर, पूर्व विधायक श्री चुन्नीलाल साहू, श्री मोतीलाल देवांगन, श्री दिनेश शर्मा,श्री रवि शेखर भारद्वाज, श्री दिनेश शर्मा, श्री राघवेंद्र सिंह, श्री गुलजार सिंह, श्री मनहरण राठौर, श्री रमेश पैगवार, श्रीमती नीता थावाईत, श्री देवेश सिंह, श्रीमती रश्मि गबेल, श्री आभास बोस सहित बड़ी संख्या गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा हुई पूरी<br>समाजिक कार्यक्रमों के लिए डभरा नगर पंचायत में मिला मंगल भवन

Fri Jun 18 , 2021
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा हुई पूरीसमाजिक कार्यक्रमों के लिए डभरा नगर पंचायत में मिला मंगल भवन (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज )18 जून, 2021मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा पर नगर पंचायत डभरा मेंमंगल भवन का निर्माण कार्य पूरा हो जाने से सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन में […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo