सफलता की कहानी
मनरेगा – बाड़ी विकास से संवरने लगी किसानों की जिंदगी,

सफलता की कहानी
मनरेगा – बाड़ी विकास से संवरने लगी किसानों की जिंदगी,

नंदौरखुर्द के सात किसानों ने भाठा ज़मीन में सब्जी-भाजी उगाकर बढ़ाई अपनी आमदनी

(अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज )19 अगस्त, 2021 जिले के विकासखंड सक्ती के ग्राम नंदौरखुर्द गांव में रहने वाले 7 किसानों ने मनरेगा के तहत अपनी बंजर भूमि को बाड़ी बनाकर सब्जी उत्पादन कर अपनी आमदनी बढ़ा ली है। बाड़ी विकास से मनरेगा के तहत श्रमिकों को गांव में ही रोजगार मिल रहा है।

नदौरखुर्द के मेहनतकश किसान श्री फादलराम, श्री रामचरण राठौर, श्री लालसहाय, मनीराम राठौर, श्री कृष्णकुमार राठौर, श्री हेतराम राठौर, और चुन्नीलाल अब सब्जी-भाजी उत्पादन से मिल रहे लाभ से प्रोत्साहित हुए हैं। किसानों के लिए मनरेगा संजीवनी साबित हुई है।
किसानों ने बताया कि उनके पास जमीन होने के बाद भी इन मुनाफा नहीं मिल पा रहा था। क्योंकि जमीन भाठा बंजर होने के कारण खेती एवं सब्जी-भाजी उगाने के लायक नही थी। उनकी आर्थिक स्थिति भी ऐसी नहीं थी कि वे अपना पैसा लगाकर सब्जी-भाजी के लिए जमीन तैयार कर सकते। महात्मा गांधी नरेगा के रोजगार सहायक, तकनीकी सहायक ने इन किसानों को मनरेगा के तहत बाड़ी विकास योजना की जानकारी दी। निर्धारित प्रक्रिया के तहत उनके खेत में सब्जी बाड़ी लगाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिली। किसानों ने मई 2021 में सब्जी-भाजी बोने का काम कराना शुरू कर दिया। किसानों को मनरेगा से बाड़ी विकास का कार्य करने का मौका मिला और श्रमिकों को गांव में ही मजदूरी भी मिली। किसानों की 30 से 50 डिसमिल जमीन पर छोटी-छोटी क्यांरियां तैयार की गई। क्यारियां तैयार होने के बाद किसानों ने लाल भाजी, कांदा भाजी, भाठा, मुनगा, बरबटी, लौकी, तुराई, टमाटर, मिर्ची, धनिया पत्ती आदि लगायी।इस प्रकार किसानों ने सब्जियों का उत्पादन शुरू कर दिया। कठिन परिश्रम और उन्नत तकनीक का फल किसानों को मिलने लगा। वे सब्जियों को बाजार में बेचने लगे हैं। इससे किसानों की आमदनी बढ़ी और घर परिवार में खुशहाली का माहौल बनने लगा। किसान आमदनी बढ़ने से प्रोत्साहित होकर सब्जी-भाजी का उत्पादन बढ़ाने के लिए योजना बना रहे है। इन किसानों की प्रगति से अन्य भी खेती किसानी की तरफ रूचि ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मोहर्रम के अवसर पर 20 अगस्त को शुष्क दिवस घोषित

Thu Aug 19 , 2021
मोहर्रम के अवसर पर 20 अगस्त को शुष्क दिवस घोषित (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज ) 19 अगस्त,2021 कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने मोहर्रम के अवसर पर 20 अगस्त को संपूर्ण जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि 20 अगस्त […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo