मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने जांजगीर-चांपा के कई गौठानों का किया औचक निरीक्षण,

मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने जांजगीर-चांपा के कई गौठानों का किया औचक निरीक्षण,

तरौद गौठान में अव्यवस्थित निर्माण कार्यो को लेकर जनपद सीईओ अकलतरा को नोटिस

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा(हाईटेक न्यूज )26 अगस्त, 2021 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत की जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी लगातार जिलों में दौरा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आज अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू एवं विशेष सचिव डॉ.एस.भारतीदासन राज्य सरकार की फ्लैगशिप वाली योजनाओं विशेषकर सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का जायजा लेने जांजगीर-चांपा जिले का दौरा किया। उन्होंने जिले के कई गौठानों का औचक निरीक्षण कर वहां संचालित गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने नवागढ़ ब्लॉक के खोखरा गौठान में महिला समूहों द्वारा संचालित आय मूलक गतिविधियों की एक ओर जहां सराहना की, वहीं अकलतरा ब्लॉक के तरौद गौठान के निरीक्षण दौरान वहां पशुधन के चारे के लिए पैरा का रख-रखाव एवं निर्माण कार्यो में उदासीनता का मामला सामने आने पर जनपद पंचायत अकलतरा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उनके साथ थे।
अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने अकलतरा ब्लॉक के तरौद, अमोरा, किरारी, नवागढ़ ब्लॉक के खोखरा गौठानों के निरीक्षण के दौरान स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए प्रत्येक गौठान में वर्मी कम्पोस्ट के निर्माण के साथ-साथ कम से कम पांच आय मूलक गतिविधियां अनिवार्य रूप से संचालित करने के निर्देश दिए, ताकि महिला समूहों को गौठानों में रोजगार मिलने के साथ-साथ उन्हें और अधिक लाभ मिल सके। आदर्श गौठान खोखरा में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा वर्मी कम्पोस्ट के साथ-साथ मशरूम का उत्पादन, फिनाईल व पैरदान का निर्माण किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव श्री साहू एवं विशेष सचिव डॉ.भारतीदासन ने महिला समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री का मुआयना किया और फिनाईल, पैरदान की क्वालिटी, की सराहना की। खोखरा में तीन महिला स्व-सहायता समूह गौठान से जुड़कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हैं। गौठान में पशुओं के हरे चारे की व्यवस्था के लिए 10 एकड़ में रोपित नेपियर घास का भी उन्होंने अवलोकन किया और महिला समूहों, गौठान समिति के प्रयासांे की प्रशंसा की। इस मौके पर अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव सहित अन्य अधिकारियों ने गौठान में कटहल और आम के पौधे रोपित किए। अपर मुख्य सचिव एवं विशेष सचिव ने पामगढ़ विकासखंड के ग्राम भैंसों स्थित हायर सेकेण्डरी स्कूल का भी मुआयना किया और बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शाला प्राचार्य और शिक्षकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने सेनेटाईजेशन और साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल,जिला मुख्यालय में किसान सदन तैयार,<br>प्रशिक्षण बैठक, सम्मेलन, कार्यशाला के लिये होगा उपयोग

Thu Aug 26 , 2021
मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल,जिला मुख्यालय में किसान सदन तैयार,प्रशिक्षण बैठक, सम्मेलन, कार्यशाला के लिये होगा उपयोग (अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज )26 अगस्त, 2021 जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा पर तेजी से अमल करते हुए जांजगीर जिला मुख्यालय में किसान सदन का निर्माण […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo