लक्षण छिपाने के कारण कोविड संक्रमितो की होती है मौत -अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ,स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, जाँच की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

लक्षण छिपाने के कारण कोविड संक्रमितों की होती है मृत्यु – अपर मुख्य सचिव ,स्वास्थ्य,
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक,
जांच की संख्या बढ़ाने के निर्देश,
कोविड-19 के प्रति जिले में 98 प्रतिशत जागरूकता की हुई तारीफ,

(अशोक कुमार अग्रवाल )
जांजगीर-चापा 1 दिसंबर 2020 स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणु पिल्लई ने कहा कि कोविड-19 के लक्षण छिपाने के कारण जांच मे विलंब होने से संक्रमित मरीजों की मृत्यु हो जाती है। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देशित कर कहा कि कोविड-19, संक्रमण का प्रतिदिन लक्ष्य के अनुसार जांच करवाएं। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार आरटीपीसीआर तथा ट्रुनाॅट टेस्ट की संख्या बढ़ाया जाना है।
श्रीमती पिल्लई ने कहा कि होम आइसोलेशन की अनुमति के लिए स्वास्थ्य विभाग के गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जाए।होम आइसोलेशन के मरीजों की निगरानी के लिए नियुक्त डॉक्टर प्रतिदिन स्वास्थ्य की प्रगति की जानकारी लें। लक्षण पाए जाने पर उसे तत्काल जिला अस्पताल अथवा कोविड केयर सेंटर में भर्ती कर उपचार किया जाए। होम आईसोलेशन के मरीजों से बॉडी टेंपरेचर और ऑक्सीजन लेवल की रिपोर्ट अवश्य लें। उन्होंने कहा कि संतोषजनक जानकारी नहीं देने वाले मरीजों को एम्बुलेंश भेजकर तत्काल अस्पताल लाकर उपचार करें।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि होम आईसोलेशन की अनुमति और अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर के उपयोग के संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गाइडलाइन जारी किया गया है। इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाए।
अपर मुख्य सचिव ने तारीफ करते हुए बताया कि राज्य स्तर से लिए गए फीडबैक के अनुसार जांजगीर-चांपा जिले के 98 प्रतिशत लोगाें में कोविड के प्रति जागरूकता है। इस जागरूकता का लाभ लें और अधिक से अधिक लोगों की कोरोना वायरस की जांच किया जाए। जांच के लिए प्रेरित करने के लिए विकासखंड स्तर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों और विभिन्न समाज के पदाधिकारियों की वीडियो व अन्य माध्यमों से अपील जारी किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि धान खरीदी केंद्रों में भी बिना मास्क के प्रवेश करने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने इन स्थानों पर जागरूकता के फ्लेक्स, पोस्टर आदि अवश्य लगाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने अवगत कराया कि वीडियों, फेसबुक, फ्लेक्स, मुनादी वॉल पेंटिंग, प्रिंट, इलेक्ट्रनिक व सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मेडिकल स्टोर से भी लक्षण वाले मरीजों की जानकारी एकत्रित की जा रही है। साथ ही प्राइवेट निजी अस्पताल और मेडिकल स्टोर्स की जांच के लिए भी टीम गठित की गई है। बिना मास्क वाले लोंगों को आर्थिक दण्ड के रूप मे शुल्क वसूलने के साथ ही मास्क भी दिया जा रहा है।
स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त संचालक बिलासपुर डॉ मधुलिका सिंह में मेडिकल वेस्ट के सुरक्षित निष्पादन के संबंध में चर्चा की। जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत बुधवार और गुरुवार को मितानिनों के द्वारा डोर टू डोर सर्वे कर लक्षण वाले व्यक्तियों की सूची तैयार की गई जाती है। तैयार सूची के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उसी दिन कोरोना वायरस के इलाज की कार्रवाई की जाती है। ग्रामीण स्तर पर जनजागरूकता के लिए सरपंच, सचिवों के माध्यम से मुनादी और वॉल पेंटिंग करवाई गई है।
सीएमएचओ डॉ एस आर बंजारे ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिले में कोविड की जागरूकता के लिए विशेष जोर दिया गया है। लक्ष्य के अनुसार कोविड-19 की जांच की जा रही है। सैंपल कलेक्शन के लिए पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है।
बैठक मे जिले में आरटीपीसीआर लैब स्थापित करने और चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों पर नियुक्ति देने आदि के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में डीपीएम, खंडचिकित्सा अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
अकलतरा, नवागढ़ के सीएचसी का निरीक्षण-
अपर मुख्य सचिव श्रीमती पिल्लई ने बैठक के बाद नगर पंचायत नवागढ़ व अकलतरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान को गंभीरता से लें। मितानिनों से प्राप्त सूची के अनुसार स्वास्थ्य टीम द्वारा कोरोना वायरस की जांच शतप्रतिशत की जाए । सुरक्षा अभियान के तहत दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत की गई गतिविधियों की रिपोर्टिंग पर भी गंभीरता से अमल करें।
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आरटीपीसीआर और ट्रुनाॅट की संख्या का लक्ष्य बढ़ाया जाए। धान खरीदी केन्द्रों मे भी कोरोना जांच टीम तैनात की जाएगी। लक्षण वाले व्यक्तियों का तत्काल जांच किया जाएगा। संयुक्त संचालक बिलासपुर डॉ मधुलिका सिंह ने कहा कि मितानिनों से प्राप्त सूची को गंभीरता से लें। अभियान के तहत की गई कार्यवाही का कागजीय संधारण गंभीरता से करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 ,जिले में प्रथम दिन 149 किसानों ने 5,580 किवंटल धान समर्थन मूल्य पर विक्रय किया

Tue Dec 1 , 2020
खरीफ विपणन वर्ष 2020-21,जिले में प्रथम दिन 149 किसानों ने 5,580 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर विक्रय किया,(अशोक कुमार अग्रवाल )जांजगीर-चांपा 01 दिसम्बर 2020 छत्तीसगढ़ में धान उत्पादक किसानों से खरीफ विपर्ण वर्ष 2020-21 मे समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का महापर्व आज से प्रारंभ हो गया है। धान खरीदी […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo