“गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह‘‘ किसानों का बढ़ा विश्वास – इस वर्ष 12 हजार 413 नये किसानों ने करवाया पंजीयन

‘‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के 36 माह‘‘ किसानों का बढ़ा विश्वास – इस वर्ष 12 हजार 413 नये किसानों ने करवाया पंजीयन

5,636 हेक्टेयर बढ़ा धान का रकबा 7 नये उपार्जन केंद्र गठित

(अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा(हाईटेक न्यूज) 30 नवम्बर, 2021 छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की किसान हितैषी नीतियों के का खेती किसानी यहां लाभ का ब्यावसाय बन गया है। पिछले तीन साल से राज्य में किसानों के लिए अनुकूल माहौल बना है। यही कारण है कि जांजगीर-चांपा जिले में गत वर्ष की तुलना में इस साल -12,413 न ए किसानों ने फसल बेचने नया पंजीयन कराया। खरीफ का रकबा 5,636 हेक्टेयर बढ़ गया।

जांजगीर-चांपा की पहचान कृषि प्रधान जिले की रूप में है। जिले का 90 प्रतिशत से अधिक का रकबा सिंचित है। विगत तीन वर्षाे में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसान हितैषी योजनाओं से खेती किसानी के प्रति किसानों का उत्साह बढ़ा है। किसान हितैषी योजनाओं के चलते जांजगीर-चांपा जिले में भी पंजीकृत किसानों की संख्या में वृद्धि हुई है। किसानों की सहूलियत की दृष्टि से 7 नये उपार्जन केन्द्र इस वर्ष प्रारंभ किये गये हैं। इस प्रकार जिले में कुल 238 उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी की व्यवस्था की गई है। खरीफ विपर्णन वर्ष 2021-22 में 2 लाख 22 हजार 858 किसानों ने पंजीयन करवाया है। विगत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 12 हजार 413 नये किसानों ने पंजीयन करवाया। कृषि रकबे में भी 1.01 प्रतिशत अर्थात 5,636 हेक्टेयर की वृद्धि दर्ज की गई है।
छत्तीगसगढ़ सरकार ने किसानों की सहूलियत के लिए जिले में 7 नये उपार्जन केन्द्रों को मिलाकर कुल 238 उपार्जन केन्द्र हो गये है। इन 7 नये केन्द्रों के गठन से आसपास के किसानो को अब पास के ही उपार्जन केन्द्र में ही धान बेचने की सुविधा मिलेगी। इससे उन्हे भीड़भाड़ और लंबी लाईन लगानी नही पड़ेगी। परिवहन व्यय भी कम होगा। इससे समय व पैसे की बचत होगी।
नये उपार्जन केन्द्रों में अकलतरा तहसील के ग्राम तागा उपार्जन केन्द्र में तागा व धनवा गांव के किसान धान विक्रय करेंगे। इसी प्रकार जांजगीर तहसील के उपार्जन के बुढेना में अवरीद व बुढेना को संलग्न किया गया है। तहसील डभरा के पलसदा उपार्जन केन्द्र में बिरहाभांठा, परसदा और बिलाईगढ़ को शामिल किया गया है। बलौदा तहसील के बुड़गहन उपार्जन केन्द्र में ग्राम कटरा, वनग्राम, पनोरा, बुड़गहन इसी तहसील के बछौद उपार्जन केन्द्र में सुल्ताननार, नवापारा और बछौद को शामिल किया गया है। मालखरौदा के तहसील के नगझर उपार्जन केन्द्र में एक ही ग्राम नगझर के किसान धान बेचेंगे। गांव के नजदीक ही उपार्जन केन्द्र खुल जाने से किसानो में खुशी की लहर है। जिला प्रशासन द्वारा भी नव गठित उपार्जन केन्द्रो में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए दिवसीय कार्यशाला संपन्न,<br>बीमा हेतु आवेदन 01 से 15 दिसम्बर तक

Tue Nov 30 , 2021
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए दिवसीय कार्यशाला संपन्न,बीमा हेतु आवेदन 01 से 15 दिसम्बर तक (अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा (हाईटेक न्यूज )30 नवम्बर, 2021 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2021-22 के बेहतर एवं सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये बीमा क्रियान्वन कम्पनी एग्रीकल्चर इंश्योरेन्स […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo