पैसे निकालने के लिए अब नहीं लगाना पड़ता बैंकों का चक्कर,
ऑन द स्पाट हो रहा है भुगतान,

पैसे निकालने के लिए अब नहीं लगाना पड़ता बैंकों का चक्कर,
ऑन द स्पाट हो रहा है भुगतान,

190 बैंक सखियां गांव मे ही कर रही राशि भुगतान,

लाक डाऊन अवधि में किया गया 4 करोड़ रूपये से अधिक का भुगतान,

(अशोक कुमार अग्रवाल ) जांजगीर-चांपा, 26 दिसंबर 2020 अब गांव के लोंगों और श्रमिकों को कम राशि निकालने, बैक खाता में पैसा ट्रान्सफर करने, पेंशन राशि प्राप्त करने, मजदूरी का पैसा निकालने के लिए बैंक में लंबी कतार में नहीं लगना पड़ता और ना ही आने-जाने पर भी राशि खर्च करनी पड़ रही है। समय की बचत भी हो रही है। एन आर एल एम से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 190 बैंक सखिंया कार्यरत है। इस बैंक सखियों के माध्यम से करीब ढाई से तीन करोड़ रूपये का भुगतान प्रतिमाह किया जा रहा है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में काम करने वाले मजदूरों को पैसे के लिए बैंकों का चक्कर नहीं लगाना पड़ता। उनकी मजदूरी का भुगतान एनआरएलएम की बीसी सखी सेतु (‘सेतु’-एसएचजी -इम्पावरिंग, ट्रांसफारमिंग एण्ड अर्बनाइजिंग विलेजेस) से जुड़ी महिलाएं कार्यस्थल पर ही जाकर कर रही हैं। ग्रामीणों को अब बीसी सखी का इन्तजार रहता है।

मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल एवं अन्य बैंकिंग सुविधाएं
बैंक सखी को लेपटाप कियोस्क मॉडल के भुगतान पर पंद्रह सौ रूपए एवं मोबाइल पे-प्वाइंट के भुगतान करने पर प्रतिमाह एक हजार रूपए का मानदेय दिया जाता है। मनरेगा के कार्यस्थल पर जाकर बीसी सखी सेतु की महिलाएं मजदूरी का भुगतान कर रही है। इसके अलावा बुजुर्ग, विधवा पेंशन का लाभ, गैस पर मिलने वाली सब्सिडी का भुगतान हो या जनधन खाते में आई राशि का भुगतान, टीवी का रिचार्ज से लेकर मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान एवं अन्य बैंकिंग सुविधाएं बैंक सखी सेतु के माध्यम से मुहैया कराया जा रहा है। कोरोना वायरस से बचने के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।
कियोस्क लेपटाप के माध्यम से गांव-गांव में बैंकिंग की सुविधाएं
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के माध्यम से जिले के विकासखण्डों में ऑनलाइन कियोस्क लेपटाप के माध्यम से समूहों की महिलाएं बैंकिंग की सुविधाएं गांव-गांव जाकर दे रही हैं। इसके अलावा पे-प्वाइंट मोबाइल उपकरण के माध्यम से भी महिलाएं घर-घर जाकर बैंकिंग की सुविधा मुहैया करा रही हैं। बैंक सखी सेतु की महिलाएं लॉकडाउन अवधि में 4 करोड़ रूपए से ज्यादा का भुगतान कर चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जमीन विवाद को लेकर 3 महिलाओ ने एक महिला को जिंदा जलाने का किया प्रयास ,आरोपी तीनो महिलाएं गिरफ्तार जेल दाखिल

Sat Dec 26 , 2020
जमीन विवाद को लेकर 3 महिलाओ ने एक महिला को जिंदा जलाने का किया प्रयास ,आरोपी तीनो महिलाएं गिरफ्तार जेल दाखिल(अशोक कुमार अग्रवाल )अंबिकापुर (सरगुजा ) 26 दिसम्बर 2020कहते है जर और जोरू के लिए इंसान एक दूसरे के खून के प्यासे हो जाते है जब होश आता है तो […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo