खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश – कलेक्टर

खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश – कलेक्टर

(अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा (हाई टेक न्यूज)21 जून 2022 कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने मानसून आगमन को देखते हुए जिले में किसानों द्वारा फसल लेने की जा रही तैयारी और धान-बीज, खाद के भण्डारण की समीक्षा की। कृषि विभाग के उप संचालक श्री एम आर तिग्गा ने बताया कि जिले में खाद-बीज की पर्याप्त व्यवस्था है। किसी तरह की कोई संकट नहीं है। कलेक्टर ने खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिए हैं। समय सीमा के बैठक में कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के ईई को सड़क निर्माण से जुड़ी सभी एजेन्सियों के साथ समन्वय बनाकर बारिश से सड़क किनारे होने वाले जल भराव को रोकने तथा गड्ढों की मरम्मत के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु आवश्यक उपाय उठाना सुनिश्चित करें। उन्होंने फ्रंटलाइन वर्कर को बूस्टर डोज तथा पात्र स्कूली विद्यार्थियों के टीकाकरण के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने रोका-छेका अभियान के तैयारी, मुख्य मार्ग में मवेशियों की विचरण को रोकने, गौठानों में आवश्यक तैयारी, भू-अर्जन के प्रकरणों का समय सीमा पर निराकरण, स्कूली छात्र-छात्राओं के जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों की विभागवार समीक्षा की। उन्होंने एक सप्ताह के भीतर सभी लंबित आवेदनों का निराकरण विभाग प्रमुख को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागवार वृक्षारोपण की तैयारी के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में नवगठित जिला सक्ती की ओएसडी सुश्री नुपूर राशि पन्ना, वनमण्डलाधिकारी श्री सौरभ सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, एसडीएम सक्ती श्रीमती रेना जमील, जांजगीर एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू, चांपा एसडीएम डॉ आराध्या राहुल कुमार, डभरा एसडीएम दिव्या अग्रवाल सहित जिला स्तरीय अधिकारी, तहसीलदार उपस्थित थे।

जिले में खाद, बीज की पर्याप्त व्यवस्था, समय पर होगी बोनी
खरीफ वर्ष 2022-23 खेती बाड़ी की शुरूआत हो गयी है। उप संचालक कृषि के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में सहकारी एवं निजी संस्थाओं में खाद एवं बीज की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में भण्डारित है। जिसे कृषक द्वारा सहकारी एवं निजी संस्थाओं से अपने सुविधा के अनुरूप बीज एवं खाद का उठाव किया जा रहा है। सहकारी एवं निजी संस्थाओं में बीज भंडारण का लक्ष्य 140800 क्विंटल है। लक्ष्य के विरुद्ध भंडारण 105272 क्विंटल किया गया है तथा शेष 35528 क्विंटल है, जिससे कृषक अपनी सुविधा के अनुरूप उठाव कर रहे हैं। साथ ही जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का भण्डारण सहकारी एवं निजी संस्थाओं में किया गया है। खाद का लक्ष्य सहकारी एवं निजी संस्थाओं में 98200 क्विंटल है। लक्ष्य के विरूद्ध भंडारण 42890 क्विंटल है। जिससे कृषक निरंतर अपने जरूरत के अनुरूप खाद का उठाव कर रहे है तथा कीटनाशक दवाइयों का भंडारण निजी विक्रेताओं पास पर्याप्त मात्रा में भंडारण है। जिसे कृषक आवश्यकतानुरूप कीट नाशक दवाइयों का उठाव कर रहें हैं। अभी खेती बाडी का उपयुक्त समय होने के कारण किसानों के द्वारा कृषि आदान सामाग्रियों का उठाव किया जा रहा है। खेती बाड़ी में किसी भी प्रकार की कोई सामस्याओं का सामना नही करना पड़ रहा है और कृषक समसमायिक खेती कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश - कलेक्टर

Tue Jun 21 , 2022
खाद की काला बाजारी करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश – कलेक्टर (अशोक कुमार अग्रवाल) जांजगीर-चांपा (हाई टेक न्यूज)21 जून 2022 कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन समय पर सुनिश्चित […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo