नवागढ़ ब्लॉक।के धुरकोट निवासी संजय पशुपालन व्यवसाय में आर्थिक रूप से मजबूत हुए

जांजगीर चाम्पा जिले के ब्लॉक नवागढ़ के धुरकोट निवासी संजय राठौर
पशुपालन व्यवसाय में आर्थिक रूप से मजबूत हुए
डेयरी व्यवसाय से प्रतिमाह कमा रहे हैं 35 हज़ार रूपए,

(अशोक कुमार अग्रवाल )

जांजगीर-चांपा, 12 दिसंबर 2020 जिले के विकास खंड नवागढ़ के ग्राम धुरकोट निवासी 32 वर्षीय युवा किसान श्री संजय राठौर ने अपने परिश्रम और लगन के साथ सरकार की डेयरी उद्यमिता विकास योजना की बदौलत आर्थिक रूप से मजबूत हुए हैं। उन्होंने एक सफल व्यवसायी के रूप में अपनी पहचान बनायी है। डेयरी से प्रतिदिन 150 लीटर दूध उत्पादन होता है। जिससे माह में 35 हजार रूपए से अधिक की आमदनी हो रही है। इसके अलावा करीब 60 किलो गोबर प्रतिदिन प्राप्त होता है, जिसे वे खेती के लिए खाद स्वयं तैयार करते हैं।
पशुधन विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री संजय ने आधुनिक खेती और पशुपालन के नए तरीके को अपनाया है। दूध व्यवसास के लिए उच्च नस्ल की 20 गाय व 20 छोटे मवेशी हैं। मवेशियों की अनुमानित लागत करीब 13 लाख रूपए से अधिक है। इसके अलावा 10 एकड़ खेत में कृषि भी करते हैं। डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत संजय ने दूध उत्पादन का व्यवसाय वर्ष 2017 में करीब 12 लाख रूपए की लागत से प्रारंभ किया। जिसमें सरकार द्वारा 06 लाख रूपए का अनुदान प्राप्त हुआ। शुरूआत में 10 उन्नत नस्ल की गाएं थीं। पशुधन विकास विभाग की योजना के तहत कृत्रिम गर्भाधान और टीकाकरण नियमित रूप से किया गया। श्री संजय ने कहा कि पशुपालन और कृषि दोनो एक दूसरे के पूरक है। गोबर खाद मिलने से धान उत्पादन में वृद्धि हुई है। उन्होंने राज्य सरकार की सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरवा व बारी योजना को किसान हितैषी बताया और उसकी तारीफ की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंतरराष्ट्रीय ठग सकती में पकड़ाया , सकती टीआई रविंद्र अंनत एवं उड़ीसा पुलिस की संयुक्त कार्यवाही

Sat Dec 12 , 2020
अंतरराष्ट्रीय ठग सकती में पकड़ाया ,सकती टी आई एवंओड़िसा पुलिस की टीम की संयुक्त कार्यवाही(अशोक कुमार अग्रवाल )सकती 12 दिसम्बर 2020 जिला -जांजगीर चाम्पा के अंतर्गत सकती पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक रविंद्र अंनत को उड़ीसा पुलिस से सुचना मिलने पर उन्होंने तत्काल पुलिस अधीक्षक जांजगीर चाम्पा श्रीमती पारुल माथुर ,एएसपी […]

You May Like

Breaking News

पेजा की छत्तीसगढ़ इकाई का विस्तार
रायपुर 14 मार्च 2024 प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन छत्तीसगढ़ इकाई के प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेश मखीजा की अनुशंसा पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रभारी छत्तीसगढ़ एवं ओड़ीसा श्री अशोक कुमार अग्रवाल ने पेजा की छत्तीसगढ़ राज्य का विस्तार करते हुए श्री मोहन मित्तल ,भूपदेवपुर जिला-रायगढ़ को बिलासपुर संभाग का अध्यक्ष मनोनीत किया है ।
इसी प्रकार श्री आदर्श अग्रवाल ,भाटापारा को जिलाध्यक्ष बलौदा बाजार -भाटापारा जिले की कमान सौंपी गई है ।
श्री अनमोल अग्रवाल गौरेला -पेंड्रारोड को गौरेला -पेंड्रा -मरवाही जिले का जिलाध्यक्ष के अलावा श्रीमती रूपा क़ुरै को रायपुर ग्रामीण जिले का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया है ।
श्री अग्रवाल एवं श्री मखीजा ने सभी मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई देते हुए संगठन का विस्तार करने का आग्रह किया है ।

pay4d

jangkrik4d

slot303

slot demo